About Me

शुरुआती एफिलिएट मार्केटर्स के लिए बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम | Top 10 Best Affiliate Programs for Beginners In Hindi


Top 10 Best Affiliate Programs for Beginners In Hindi


क्या आप एफिलिएट मार्केटिंग में नए हैं तथा क्या आप इससे पैसा कमाना चाहते हैं, लेकिन आपको उचित जानकारी नहीं मिल पा रही है। तो आइये हम आपको बताते है की सबसे अच्छा एफिलिएट कार्यक्रम कौनसा हैं?

हमने यह पूरा लेख एक नए एफिलिएट मार्केटिंग को ध्यान में रखते हुए लिखा है। यहां तक कि अगर आप ब्लॉगिंग और अन्य स्रोतों से भी ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं या पैसा कमाना चाहते है और एफिलिएट मार्केटिंग की कोशिश करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपकी बहुत मदद कर सकती है।


Top 10 Best Affiliate Programs for Beginners In Hindi


एक नए व्यक्ति को हमेशा ध्यान रखना होगा की एफिलिएट मार्केटिंग एक लंबी दौड़ है। आपको धैर्य और दृढ़ता की आवश्यकता है, कल्पना न करें कि आपके खाते में बहुत सारे पैसे आ जाएंगे। इसलिए खुद को लंबी लड़ाई के लिए तैयार करें।

नए लोगों को उन  व्यापारियों या विक्रेताओं या विज्ञापनदाताओं के बारे में जानना होगा जिनके लिए वे एफिलिएट मार्केटिंग कर रहे हैं, फिर आपको बुद्धिमानी से उत्पाद चुनना होगा और ब्लॉग के माध्यम से प्रचार शुरू करना होगा।

>>शुरुआती एफिलिएट मार्केटर्स के लिए सर्वश्रेष्ठ एफिलिएट कार्यक्रम ।


1. अमेज़न एसोसिएट्स

अमेज़न एसोसिएट्स एफिलिएट मार्केटर्स द्वारा सबसे ज्यादा प्रयुक्त किया जाने वाले एफिलिएट प्रोग्राम मे से एक है। नए विपणक के लिए वास्तव में यह बहुत अच्छा है क्योंकि आप पहले से ही Amazon.com का उपयोग करने के बारे में परिचित हैं!

आप अपने देश में Amazon.com, Amazon.in या Amazon को बढ़ावा दे सकते हैं। इस वेबसाइट पर जिन उत्पादों का उपयोग करना चाहते है उन्हें आप चुन सकते हैं और बढ़ावा दे सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको बहुत सारे उत्पादों के एफिलिएट लिंक मिल जाएंगे आप अपनी इच्छा के अनुसार उन्हें चुन सकते है।

इसके अलावा अमेज़न एसोसिएट्स में सीमा भुगतान राशि बहुत कम है और साइन अप प्रक्रिया भी आसान है। हालाँकि कमीशन की दरें काफी कम हैं और यह एक बड़ी गिरावट है लेकिन फिर भी आप अमेज़न के सहयोगियों के साथ शुरुआत कर सकते हैं।


2 होस्टिंग एफिलिएट

होस्टिंग उच्चतम भुगतान एफिलिएट कार्यक्रम है और सभी प्रकार की होस्टिंग का 70% से अधिक भाग केवल एफिलिएट लिंक के माध्यम से बेचा जाता है। आप एकल वेब होस्टिंग बेचने के लिए $ 100 या उससे अधिक कमा सकते हैं।

ऑनलाइन कुछ लोकप्रिय वेबसाइट है जिनके द्वारा होस्टिंग बेचीं जाती है आप इनसे एफिलिएट कार्यक्रम चालू कर सकते है यह निम्न है जैसे HostGator, GoDaddy, BlueHost, SiteGround, DreamHost आदि।

आप होस्टिंग एफिलिएट 2 प्रकार से चालू कर सकते है एक अलग-अलग होस्टिंग साइट्स पर रिव्यू लिखकर या फिर दूसरा कूपन साइट बनाकर, जो केवल होस्टिंग के लिए कूपन प्रदान करती हो।

यदि आपके डोमेन नाम में होस्टिंग और अन्य कीवर्ड जैसे 'समीक्षा' या 'कूपन' हैं, तो ये दोनों तरीके सबसे अच्छे हैं। डोमेन के लिए नाम कुछ उदाहरण निम्न है hostingcoupontoday.com, latesthostingcoupon.com, myhostingreviews.com इत्यादि।

आप डोमेन नेम .Com के साथ खोजने की कोशिश करें लेकिन यह इतना अनिवार्य भी नहीं है। आप देश के कोड जैसे .in, .co, .uk, OR .net, .info आदि के साथ अन्य विकल्पों के लिए जा सकते हैं लेकिन हाँ, SEO आवश्यक है।Top 10 Best Affiliate Programs for Beginners In Hindi


3. कूपन एफिलिएट कार्यक्रम

एफिलिएट कार्यक्रमों के माध्यम से कूपन साइटें ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है। जब भी कोई यूजर आपकी साइट पर आता है तो सभी विवरणों को पढ़ने और किसी उत्पाद की समीक्षा देखने के बाद, वे उस उत्पाद को खरीदने के लिए डिस्काउंट कूपन या सौदों की तलाश करता हैं।

आप ऑनलाइन कूपन देने वाली साइटों के समान एक कूपन साइट बना सकते हैं जहाँ आप प्रतिदिन कूपन और सौदे पोस्ट कर सकते हैं। आपको अच्छा एसईओ और कुछ प्रचार करने की ज़रूरत है ताकि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़े और आप अधिक उत्पाद बेच सकें।

आपको सभी शीर्ष ऑनलाइन स्टोर के साथ एफिलिएट प्रोग्राम साइनअप करने की आवश्यकता होगी, ताकि आप अपने पोस्ट के सभी सौदों में अपने एफिलिएट लिंक सम्मिलित कर सकें।


4. स्वास्थ्य उत्पाद

स्वास्थ्य उद्योग उच्चतम बढ़ते उद्योग में से एक है। स्वास्थ्य उत्पादों को बढ़ावा देने की एक बड़ी क्षमता है। जब कोई स्वास्थ्य उत्पाद खरीदने की बात आती है तो कोई समझौता नहीं होता है, बशर्ते आप अपने स्वास्थ्य उत्पाद पृष्ठ पर आने वाले व्यक्ति को मना लें।

स्वास्थ्य से संबंधित सैकड़ों उत्पाद हैं जैसे मल्टीविटामिन उत्पाद, किसी बीमारी के इलाज के लिए उत्पाद, वजन कम करने या पाने के लिए उत्पाद और भी बहुत कुछ।


5. SEO सॉफ्टवेयर और वर्डप्रेस थीम्स

वास्तव में यह नए मार्केटर्स के लिए पहला एफिलिएट कार्यक्रम होना चाहिए। अगर आप ब्लॉगिंग में हैं और ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं तो आप दर्जनों इंटरनेट मार्केटिंग सॉफ्टवेयर और वर्डप्रेस थीम बेचना शुरू कर सकते हैं।

इस श्रेणी में कई लोकप्रिय चीजें आती हैं और हॉटकेस की तरह बिकती हैं।

उनमें से कुछ सॉफ्टवेयर व थीम है Genesis & Elegant themes, AutoResponder जैसे Aweber, GetResponse और Backlinks analysis software जैसे SEMRush, Ahrefs, कई लोकप्रिय WordPress plugins, keyword research tools, blackhat SEO software आदि हैं।


6. नौकरी साइटें

जब कोई व्यक्ति पहली जॉब की तलाश में होता है या वह अपनी जॉब बदलना चाहता है तो वह जॉब साइट्स पर रजिस्टर करते है। मॉन्स्टर, करियरबुलस्टार, वास्तव में, नौकरी जैसे कई जॉब पोर्टल्स हैं जो उच्च कमीशन एफिलिएट कार्यक्रम प्रदान करते हैं।

आप इन साइटों को नौकरी साइट या कैरियर ब्लॉग बनाकर बढ़ावा दे सकते हैं। इन साइटों के अलावा, आप रिज्यूम, कवर लेटर आदि से संबंधित सैकड़ों अन्य साइटों को भी बढ़ावा दे सकते हैं।


7. Rakuten Linkshare

यह एक सबसे अच्छा सहयोगी नेटवर्क है। Rakuten Linkshare के बारे में सबसे अच्छी बात इसके घूर्णन बैनर है, बस एक घूर्णन बैनर बनाएं और जो सभी विज्ञापन इकाइयों को घुमाएगा। इसके अलावा इंटरफ़ेस भी अच्छा है और यहाँ चुनने के लिए बहुत सारे व्यापारी मौजूद हैं।

हालाँकि यह बात जो एफिलिएट मार्केटर्स को इस विशेष कार्यक्रम के बारे में पसंद नहीं है वह है अप्रत्याशित भुगतान अनुसूची। आप हफ्तों के भीतर भुगतान भी प्राप्त कर सकते हैं या यहां तक कि इसमें 60 दिन भी लग सकते हैं।


8. एफिलिएट विंडो

यह UK की सबसे अच्छी एफिलिएट कार्यक्रमों वाली साइट्स में से एक है। इस पर 1600 से अधिक व्यापारी मौजूद है। इस वेबसाइट पर सीमा राशि भी बहुत कम है और वे आपको कई मुद्रा में भुगतान करते हैं।

हालांकि इस नेटवर्क का सबसे खराब हिस्सा यह मुफ़्त नहीं है और आपको सदस्य बनने के लिए $ 5 का भुगतान करना होगा। हालाँकि, आपकी स्वीकृति मिलने के बाद वे आपके $ 5 लौटाने का वादा करते हैं। अगर आप नए एफिलिएट मार्केटर है तो आप एफिलिएट विंडो से बच सकते हैं।


9. ShareASale

यह एक लोकप्रिय साइट के साथ - साथ नंबर वन एफिलिएट नेटवर्क में से एक है। यदि आप नौसिखिया हैं और एफिलिएट कार्यक्रमों के माध्यम से ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं तो ShareASale से शुरू करें।

इस वेबसाइट पर चुनने के लिए बहुत सारे कार्यक्रम हैं। आपको यहाँ 4000+ से अधिक व्यापारी मिल जाएंगे जिन्हे आप अपने अनुसार चुन सकते हैं। आप अपने अनुसार जो आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर सबसे अच्छा लगे वह विज्ञापन इस्तेमाल कर सकते है। इसके रिपोर्टिंग फीचर भी बढ़िया है।

इस वेबसाइट पर प्रचार करवाने के लिए बहुत सारे व्यापारी हैं और कोई भी व्यापारी अपना उत्पाद कभी भी बंद कर सकता लेकिन शेयर ए सेल आपको इसके बारे में सूचित नहीं करता है। इसलिए इससे सावधानी बरते।


10. कमीशन जंक्शन

कमीशन जंक्शन (CJ) सबसे पुराने सहबद्ध नेटवर्क में से एक है। यह दुनिया में सबसे भरोसेमंद सहबद्ध नेटवर्क में से एक है। वास्तव में, मैंने अपना इंटरनेट मार्केटिंग करियर सीजे के साथ ही शुरू किया है। Top 10 Best Affiliate Programs for Beginners In Hindi

यह थे वो 10 एफिलिएट प्रोग्राम जिनको आप अपनी साइट पर लगा सकते है और अच्छा पैसा कमा सकते है। यह एफिलिएट प्रोग्राम आप अपनी साइट या ब्लॉग के अनुसार चुन सकते है। यह एफिलिएट प्रोग्राम आप अपनी बुद्धिमानी और अपनी समझदारी से चुने और प्रचार शुरू करें। अगर हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होती है तो आप पोस्ट शेयर जरूर करें|



Visit More :- महिलाओं के लिए 2019 की शीर्ष 15 सर्वश्रेष्ठ भुगतान नौकरियां

Post a Comment

0 Comments