About Me

वीडियो गेम खेलकर पैसे कमाने के बेहतरीन तरीके | Earn Money By Playing Video Games

Earn Money By Playing Video Games In Hindi

मैंने बचपन से ही ऐसी नौकरी का सपना देखा था जहाँ मैं पूरे दिन वीडियो गेम खेल सकूँ और इससे पैसे कमा सकूँ।

सौभाग्य से, मेरा सपना सच हो गया है।

यदि आप एक शौकीन गेमर हैं और पूरे दिन वीडियो गेम खेलना पसंद करते हैं तो अब आप इस शौक को पूर्णकालिक पेशे में बदल सकते हैं। आपको विश्वास नहीं हो रहा होगा कि आप फुल टाइम के लिए ऑनलाइन गेम खेल सकते हैं। इस लेख में हम आपको बतायेगे की आप किस प्रकार गेम खेल कर पैसे कमा सकते हैं।

Earn Money By Playing Video Games In Hindi


सभी विकल्प पैसे कमाने वाले नहीं हैं, लेकिन यदि आप किसी को चुनते हैं और उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो आप निश्चित रूप से एक निष्क्रिय आय उत्पन्न कर सकते हैं।


>>पैसे कमाने के ऑनलाइन सामान्य ज्ञान खेल

हालांकि ऑनलाइन ट्रिविया गेम खेलना आपके लिए पर्याप्त धन कमाने वाला नहीं है। हालाँकि, यह आरंभ करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।


#. Swagbucks

विज्ञापनों पर क्लिक करने, वीडियो देखने और सर्वेक्षण लेने के अलावा Swagbucks भी ऑनलाइन गेम खेलने के लिए भुगतान करता है। आप अपने एसबी (स्वैगबक पॉइंट सिस्टम) से कमाई करने वाले मुफ्त गेम खेलना शुरू कर सकते हैं। यदि आप अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको उनके "पे टू प्ले" कार्यक्रम में शामिल होना होगा।

आप खेल खेलने के लिए खर्च किए गए प्रत्येक $ 1 पर $ ।04 से $ ।05 तक कमा सकते हैं। आप अपने जीएसएन खाते में पैसा जमा कर सकते हैं और बाद में आप अपने बैंक अकाउंट में इससे PayPal के द्वारा प्राप्त कर सकते है। Earn Money By Playing Video Games In Hindi


#. Inboxdollars

Swagbucks की तरह ही, Inboxdollars भी आपको गेम खेलने के लिए भुगतान करता है। आपके द्वारा अपने खाते में पैसा जमा करने के बाद, InboxDollar आपको WorldWinner खाते से जोड़ेगा।

आप खर्च किए गए प्रत्येक $ 1 पर $ ।01 - $ ।04 कमा सकते हैं।


#. HQ Trivia
आप अपने मोबाइल फोन पर ऐप डाउनलोड करके भी कमाई कर सकते हैं। HQ Trivia अभी सबसे लोकप्रिय गेमिंग ऐप में से एक है।

एक औसत HQ Trivia पूल पुरस्कार $ 2500 तक होता है। आपको इनाम पूल को विभाजित करने के लिए ट्रिकी ट्रिविया के 12 राउंड में प्रतिस्पर्धा करनी होगी।



>>वीडियो गेम खेल पैसे कमाएँ

यदि आप ऑनलाइन गेम खेलना पसंद नहीं करते हैं तो आप अपने पीसी पर वीडियो गेम या PS4 या Xbox जैसे कंसोल खेल सकते हैं।

यहां आप एक वेबसाइट के साथ साइन अप करते हैं, अपने पीसी पर सॉफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं, एक गेम चुनें जिसे आप सूची से खेलना चाहते हैं और कुछ लक्ष्य प्राप्त करने के बाद आप पुरस्कार या अंक अर्जित करते हैं।

उदाहरण के लिए, सबसे लोकप्रिय गेमिंग वेबसाइट PlayVig.com में से एक आपको PlayVIG सिक्कों के साथ पुरस्कृत करता है, जिसे बाद में असली पैसे के लिए रिडीम किया जा सकता है और पेपैल के माध्यम से पुनर्प्राप्त किया जा सकता है।

वे आपको लीडर बोर्ड के माध्यम से quests पूरा करने के लिए भुगतान करते हैं।

#. इस वेबसाइट पर कुछ खेल जो आप खेल सकते हैं
  1. Fortnite
  2. Leguae of Legends
  3. Heartstone
  4. Rocket League
  5. Overwatch
PlayVIG पर 1000 PlayVIG सिक्को का मूल्य $ 1 के बराबर है| अलग-अलग खेल आपको अलग तरह से भुगतान करते हैं। आपके गेमिंग अनुभव के आधार पर आप औसतन $ .30 और $ 3 प्रति घंटे के बीच कुछ भी कमा सकते हैं।

एक और अधिक लोकप्रिय गेमिंग वेबसाइट  PlayersLounge है। आप इस वेबसाइट पर  PS4, Xbox One या अपने पीसी पर ऑनलाइन अन्य गेमर्स के साथ गेम खेल सकते है।

PlayersLounge आपको बहुत प्रतिस्पर्धी उच्च जोखिम वाला उच्च इनाम वातावरण देता है।

#. उनके कुछ लोकप्रिय खेल हैं

  1. FIFA
  2. NBA
  3. Madden 19
  4. Fortnite
  5. PUBG
यहां आपको खेल में शामिल होने के लिए प्रवेश शुल्क देना होगा। उदाहरण के लिए, मैडेन 19 शुल्क $ 20 और पुरस्कार $ 36 है, लेकिन Fortnite का प्रवेश शुल्क $ 2.5 है और पुरस्कार $ 4.5 है।

अर्जित की जाने वाली अधिकतम चुनौती राशि $ 500 है।


>>एक eSports टीम या टूर्नामेंट में शामिल हों

eSports अधिक अनुभवी और कुशल खिलाड़ियों के लिए हैं। यह एक वैध रूप से कुछ गंभीर नकदी बनाने का एकमात्र तरीका है। इसमें पूल पुरस्कार $ 100,000 से शुरू होकर $ 1 मिलियन तक हो सकता है।

एपिक गेम्स के फोर्नाइट ने इस वर्ष गेमर्स को लगभग 100 मिलियन डॉलर का भुगतान किया। 2017 में Valve’s Dota 2 ने कुल पुरस्कार में $ 38 मिलियन से अधिक का भुगतान किया।

यदि आप सर्वश्रेष्ठ और शीर्ष गेमर्स में से हैं, तो आप उन टूर्नामेंटों को ऑनलाइन खोज पाएंगे जो विजेताओं के लिए पुरस्कार प्रदान करते हैं।

eSports सभी के लिए खुला है, आपको अपनी योग्यता साबित करने के लिए बस दूसरे गेमर्स को हराना है।

पीसी गेम्स जैसे League of Legends, Overwatch, Dota 2 आदि टूर्नामेंट हैं, जो आपको वीडियो गेम खेलने के लिए अतिरिक्त पैसे कमाने का मौका देते हैं।

अगर आप जीतते है तो आपके और आपके टीम के सदस्यों के बीच धन बंट जाएगा। एक टीम के लिए कुशल गेमर्स का समूह ढूंढना एक मुश्किल काम हो सकता है। आपको अपने खेल को अंदर और बाहर जानना चाहिए और अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे रहने के लिए बहुत कुछ खेलना चाहिए। Earn Money By Playing Video Games In Hindi


>>Game Testing

गेम टेस्टिंग मूल रूप से एक क्वालिटी एश्योरेंस (QA) जॉब है जहाँ आप बग्स की जाँच करते हैं, उन्हें फिर से बनाते हैं और रिपोर्ट करते हैं।

गेम टेस्टिंग जॉब्स को एक पक्ष के रूप में माना जा सकता है क्योंकि पैसा बहुत अच्छा नहीं है।

औसतन एक गेम परीक्षक को $ 10 और $ 15 प्रति परीक्षण सत्र के बीच कुछ भी भुगतान किया जाता है। एक पूर्णकालिक गेम परीक्षक एक वर्ष में $ 15,000 (कम अंत) से $ 35,000 (उच्च अंत) कर सकता है।

आप Fact.com या Monster.com पर गेम टेस्टिंग जॉब पा सकते हैं। एक कॉलेज की डिग्री होने से वास्तव में काम पर रखने की संभावना बढ़ जाती है।

बाहर से यह आसान लग रहा है, लेकिन अंदर से खेल परीक्षण नौकरी से ग्लैमरस नहीं है। Earn Money By Playing Video Games In Hindi


>>ट्विच और यूट्यूब पर लाइव स्ट्रीमिंग

मुझे इस लेख के शीर्ष पर इसका उल्लेख करना चाहिए क्योंकि यदि आप गेम खेलना पसंद करते हैं तो यह संभव है कि ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अधिक तरीका है। हालांकि, हर कोई ऐसा नहीं कर सकता।

ट्विच और यूट्यूब जैसी लाइव स्ट्रीमिंग वेबसाइटों के उदय के साथ अब गेम खेलने के दौरान गेमर्स खुद को दुनिया में प्रसारित कर सकते हैं।

ट्विच पर, स्ट्रीमर्स ने दुनिया भर के लाखों दर्शकों को प्रसारित किया।

यदि आप एक बहुत बड़ी फैन फॉलोइंग पा सकते हैं, तो आप रोजाना वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। बस आपको एक विचार देने के लिए ट्विच के शीर्ष स्ट्रीमर प्रति माह $ 500,000 से अधिक कर रहे हैं।

मैं यह नहीं कह रहा हूं कि हर कोई इसे बहुत अधिक मात्रा में बना सकता है लेकिन अगर आप रोजाना हजारों बार विचार कर पाते हैं तो आप हर महीने सैकड़ों डॉलर कमा सकते हैं।


हालाँकि, कुछ नकदी अर्जित करने के लिए आपकी टिप्पणी आकर्षक होनी चाहिए, न कि धीमी गति से उबाऊ एकालाप।Earn Money By Playing Video Games In Hindi

Visit More : These 15 Things That Will Make You Full-Time Professional Blogger

Post a Comment

0 Comments